मेंढक के बारे में जानकारी | mendhak ke bare mein jankari

मेंढक के बारे में जानकारी | mendhak ke bare mein jankari



मेंढक के बारे में जानकारी | mendhak ke bare mein jankari

       और 

          मेंढक से जुड़े रोचक तथ्य 

frog-facts | jankari everything
मेंढक-के-रोचक-तथ्य


1. मेंढक एक उभयचर वर्ग का प्राणी है जो पानी और जमीन पर दोनों जगह रह सकता है। यह एक शीतरक्ती प्राणी है यानि इसके शरीर का तापमान वातावरण के ताप के अनुसार घटता या बढ़ता रहता है।मेंढक का मुख्य भोजन कीट पतंगे और कीड़े होते है।

2. दुनियाभर में मेंढक की 5000 से ज्यादा प्रजातिया पायी जाती है और यह दुनिया मे हर जगह पाये जाते है।

3. मेंढक Frog की आंख और नाक उसके चेहरे के ऊपरी हिस्से में होती है जिससे वो पानी मे चारो और देख पाता है। मेढ़क पानी को अपने मुंह के अलावा शरीर के छिद्रों से पीते है।

4. फ्रॉग लम्बी छलांग लगाने में माहिर होते है क्योंकि इनके पिछले पैर आगे के पैरों से बड़े होते है।

5. कुछ मेंढक जहरीले भी होते है जिसने से गोल्डन डार्क फ्रॉग दुनिया का सबसे जहरीला मेंढक है। अगर यह मेंढक किसी को छू भी जाये तो मृत्यु तक हो सकती है।

6. दुनिया का सबसे बड़ा मेंढक पश्चिमी अफ्रीका में मिला था जो 30 मीटर लम्बा और उसका वजन तीन किलोग्राम से भी ज्यादा था। गोलियत मेंढक(goliath frog) अन्यथा गोलियत बुलफ्रॉग या विशाल फिसलन मेंढक के रूप में जाना जाता है


 

7. मेंढक Frog का जीवनकाल 10 वर्ष से अधिक होता है।

8. सर्दी के मौसम में मेंढक जमीन के नीचे शीतनिद्रा में रहते है और वो भी बिना खाये पिये रहते है।

9. नर मेंढक मादा मेंढक से आकार में छोटे होते है। मादा मेंढक अण्डे देती है।

10. फ्रॉग के बारे में यह भ्रांति है कि वो आसमान से बारिश के साथ गिरते है लेकिन असल मे ऐसा नही होता है। मेंढक बारिश के मौसम में जमीन से बाहर निकल आते है।

11. मेंढक Frog समुद्र का खारा पानी नही पी सकते है इसलिए वो मीठे पानी मे रहते है।

12. मेंढक ऊपरी जबड़े में मौजूद दांतो से शिकार को खाता है। मेंढक की जीभ भी बहुत लंबी होती है जिसकी सहायता से दूर उड़ते किट पतंगे को भी पकड़ कर खा जाता है।

13. मेंढक पानी मे आसानी से तैर सकता है क्यूंकि इसके पैरो की उंगलियां झिल्लीदार होती है।

14. कुछ जगहों पर सिंग वाले मेंढक भी पाए जाते है जिनके आंखों के ऊपर पर सिंग होते है।

15. अफ्रीका के जंगलों में लाल रंग के मेढ़क (Frog) मिलते है जो घोड़े की तरह आवाज करते है। कुछ जहरीले मेंढक भी होते है जिनके जहर का इस्तेमाल वहां के आदिवासी करते है। यह मेंढक के जहर को तीर पर लगाकर किसी जानवर का शिकार करते है। ज्यादातर मेंढक टर्र टर्र की आवाज करते है।

16 . मेंढक अधिकतर बरसात की शुरू होते ही और जून के महीने के अंत मैं दिखाई पड़ते है इस समय इनका रंग पीला रहता है क्योकि गर्मी के दिनों मैं पानी की कमी और तेज गर्मी के कारण अपनी जान बचाकर ये जमीन के नीचे किसी तर स्थान मैं पड़े रहते है मेंढको के इस तरह गर्मी के दिनों मैं छिप जाने और आराम करने को ही गर्मी की नींद या 'एस्टीवेशन (Aestivation) कहा जाता है | और ये समय (Period) करीब अप्रेल से जून तक रहता है 
 
17  . मेंढक जाड़े के दिनों मैं भी खुद को सर्दी और पाले से बचाने  जमीन के भीतर किसी स्थान पर आराम से पड़े रहते है क्योकि मेंढक हम इंसानो की तरह गर्म खून वाले नहीं बल्कि ठन्डे खून वाले होते है इसलिए हवा के तापमान के बढ़ने और घटने से इसके शरीर का तापमान भी घटता बढ़ता रहता है यही कारण है की यह तेज गर्मी या ठण्ड को झेल नहीं सकते | अगर इन दिनों मैं ये अचानक जमीन से बहार आ जाये तो कोच ही दिनों मैं सुखकर इनकी मोत हो जायगी मेंढ़को के इस तरह जेड से दिनों मैं आराम करने या सोने को शीतनिन्द्रा या हाइबरनेशन (Hibernation) कहा जाता है 

18  . दुनिया में मेंढको की एक ऐसी प्रजाति भी है जो मेंढको में सबसे बडी प्रजाति भी मानी जाती है जिसे बुल फरोग(Bullfrog) कहा जाता है दोस्तो इनके आगे के दांत इतने बडे होते की ये आसानी से एक ऐलूमिनीयम के कैन को पीचका सकते है ।

बुलफ्रॉग-फैक्ट्स
Bullfrog


19  . क्या आप जानते है वुड फ्रॉग (wood frog) नाम का एक मेंढक है जो की ठंड मैं 70% तक इसका शरीर जैम जाता है जिसमे इसका दिमाग , दिल और फेफड़े और दूसरे अंग भी जैम जाते है फिर जब गर्मियों मैं तापमान बढ़ता है तो ये मेंढक वापस नॉर्मल हो जाता है बिलकुल avengers movie के कैप्टन अमेरिका के जैस   


   -:     रोचक  तथ्य      :-


:- मेंढक के हृदय में कितने कक्ष होते हैं । जहा एक इंसान के दिल मैं चार कक्ष होते है | वही एक मेंढक के दिल मैं तीन कक्ष होते है 

:-  मेंढक की कोई भी प्रजाति उल्टी नहीं कर सकती है अगर वो ऐसा करते है तो उनका पेट बाहर निकल सकता        है जो की एक मेंढक के लिए जानलेवा हो सकता है 

:- क्या आप जानते है की बुलफ्रॉग (bullfrog) कभी नहीं सोता है 

:- ग्लास फ्रॉग (glass frog) नाम की मेंढको की एक प्रकार की प्रजाति है जिसमे उसके शरीर के सभी अंग आसानी से देखे जा सकते है मेंढक की ये प्रजाति कोस्टा रिका , कोलंबिया  और  इक्वाडोर के जंगलो मैं पायी जाती है 

:- रेन फ्रॉग (rain frog ) एक प्रकार की मेंढक की प्रजाति है जो सिर्फ अफ्रीका मैं पायी जाती है इस मेंढक की शारीरक बनावट कुछ इस तरह की होती है की इसको देख कर ऐसा लगता है की जैसे इससे उबाल दिया गया हो जिसके कारण ये उदास है 

:- वॉल्वरिन फ्रॉग (hairy frogWolverine frog) मेंढ़को की ऐसी प्रजाति है जो गुस्सा होने पर या किसी मुसीबत मैं पड़ने पर ये खुद अपनी हड्डी तोड़कर अपनी चमड़ी के बहार निकल लेता है और फिर वार करता है 

hello everyone my name is ROHIT DIGWAL and i am from new delhi India

2 comments

Please do not enter any spam link in the comment box