मच्छर के बारे में जानकारी | interesting facts about Mosquito

मच्छर के बारे में जानकारी | interesting facts about Mosquito

हैलो दोस्तो कैसे है । आप सब । एक बार फिर मैं आप सभी का स्वागत करता हुँ । ज्ञान और जानकारी से भरी हमारी इस शब्दो की दुनिया  Jankari Everything  में ।


तो दोस्तो आज हम जानेगे । कुछ आजीब से तथ्य मच्छरो के बारे में  तो आइए शुरू करते है ।

मच्छर के बारे में जानकारी | interesting facts about Mosquito

1. दोस्तो क्या आप जानते है। की धरती पर मच्छर Mosquito की उत्पत्ति करीब 20 करोड़ साल पहले से है।

information-about-mosquito-in-hindi
Mosquito-amber

2. वैज्ञानिको के अनुसार धरती पर मच्छर की 3500 से ज्यादा प्रजातिया मौजूद है।

3. मच्छरों में नर और मादा होते है। मादा मच्छर ही खून चूसती है। नर खून नही चूसते है, वो तेज आवाज करते है।

4. बड़ी ही रोचक और आश्चर्यजनक बात है कि मच्छर अपने वजन से तीन गुना तक खून चूस लेते है।

5. मच्छर Mosquito के एक नुकीली सूंड होती है जिसकी सहायता से मच्छर खून चूसते है।

amazing-facts
Mosquito 

6. एक नर मच्छर का जीवन मादा मच्छर से कम होता है। मादा पूरे 2 महीने तक जी लेती है लेकिन नर का अधिकतम जीवन 15 दिन होता है।

7. अगर एक  मादा मच्छर खून चूसना बन्द कर दे तो वह प्रजनन नही कर पायेगी। क्योंकि अंडे देने के लिए प्रोटीन चाहिए जो उन्हें खून में मिलता है। मादा मच्छर एक बार मे करीब 300 अंडे देती है।

in hindi
female mosquito

8. क्या आप लोग जानते है कि मच्छर के दांतों की भी गिनती कर ली गयी है। और एक मच्छर के पूरे 47 दांत होते है। मच्छरों के 6 टांगे होती है।

9. जिन लोगो का ब्लड ग्रुप O होता है वो मच्छरों से ज्यादा परेशान रहते है। O ग्रुप वालो को मच्छर ज्यादा काटते है।

10. एक साधारण से मच्छर Mosquito का वजन 2.5 करीब मिलीग्राम होता है।

11. दोस्तों क्या आप जानते है की दुनिया मे आइसलैंड एक ऐसी जगह है जहां एक भी मच्छर नही पाये जाते है।

12. दुनियाभर में मच्छरों के काटने से सबसे ज्यादा मौते होती है। मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां मच्छर के काटने से होती है।

13.एक मच्छर एक सेकंड में लगभग 400 से 600 बार फ़ंखो को फड़फड़ाते है। इसी वजह से मच्छरों की भिनभिनाने की आवाज आती है।

14. दोस्तो क्या आप सब ने कभी ये सोचा है कि मच्छरो को कैसे पता की उनका शिकार अंधेरे में किस दिशा मे है। तो दोस्तो मच्छरो के पास आँखे तो होती है लेकिन मच्छरों को दिखाई नही देता है, इसलिए वो आपस मे टकराते रहते है। इंसानो की सांस से निकल रही कार्बोंडाइऑक्सीड और शरीर की गर्मी को सुंघ कर वो इंसान के पास आते है।

15 . दोस्तों क्या आपको पता है की सिर्फ मादा मच्छर ही हमे कटती  है क्योकि मादा मच्छर को अपने अंडे सेने के लिए अधिक ऊर्जा और गर्मी की जरूरत होती है वैसे तो नर और मादा मच्छर दोनों ही फूल और पौधो के रस पर भी जीवित रह सकते है लेकिन मादा मच्छर को कुछ ज्यादा ऊर्जा की जरूरत  है | 

16 .दोस्तों सबसे पहले तो एक मादा मच्छर किसी इंसान द्वारा छोड़ी गयी कार्बनडाईऑक्साइड और उनके शरीर के तापमान से व्यक्ति की पहचान कर लेती है फिर हमारे शरीर पर आकर वो लैक्टिक एसिड से द्वारा उस जगह का पता कर लेती है जहा से उसको खून चूसना होता है फिर वो उस जगह पर थूक कर उसको सुन कर देती है फिर वो अपनी सुई जिसे अंग्रेजी मैं प्रोबोसिक्स (probosics) कहा जाता है शरीर के अंदर डालती है जब वो अपनी सुई जैसी सूंड को शरीर माँ डालती है तो वो अपनी सूंड को खून से भरी नसों का पता लगाने के लिए  को इधर से उधर घूमती रहती है और जब उसको खून  भरी नस का पता चल जाता है तो वो अपनी सूंड के द्वारा अपना एक एंजाइम या अपनी लार उस जगह छोड़ती है जिससे खून के थके न जमे और ,मादा मच्छर तब तक खून चुस्ती है जब तक उसका पेट न भर जाये या जब तक उसको कोई मर नहीं देता    

17 . दोस्तों कभी अपने सोचा है की जब मच्छर हमे काटते है तो उस जगह पर सूजन और खुजली क्यों होती है 
तो  दोस्तों जब मच्छर हमे काटता है तो हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यून सिस्टम का रेस्पोंस उस समय होता ये है की हमारा इम्यून सिस्टम  मच्छर की लार को एक एलर्जिक पदारत मानता है यानि जब कोई बाहरी तत्व हमारे शरीर मैं प्रवेश करता है तो हमारा इम्यून सिस्टम तुरंत एक्टिवेट हो जाता है जिसके बाद हमारा इम्यून सिस्टम मादा मच्छर द्वारा छोड़े गए पदारत को खतम करने के लिए एक प्रकार का हिस्टामाइन नाम का पदारत छोड़ता है जो उस जगह पर जाकर भर जाता है जिससे उस जगह पर लाल रंग की सूजन सी आ जाती है और वहाँ खुजली शुरू हो जाती है यानि हमरे शरीर द्वारा छोड़ा गया तत्व ही खुजली का मुख्य करण होता है 

2 comments

Please do not enter any spam link in the comment box