Fishoil kyu jaruri hai | Fishoil Facts | मछली का तेल क्यों जरुरी है | मछली का तेल के फायदे

Fishoil kyu jaruri hai | Fishoil Facts | मछली का तेल क्यों जरुरी है | मछली का तेल के फायदे

Fish oil kyu jaruri hai | Fish oil Facts | मछली का तेल क्यों जरुरी है | मछली के तेल के फायदे 

fishoil | jankari everything
Salmon fishoil


1 . क्या आप जानते है की फिशऑइल (Fishoil) तीन प्रकार के मह्त्वपूर्ण तत्व  होते है जैसे 
     Omega 3 fatty acid 
     EPA  - eicosapentaenoic acid 
     DHA  - docosahexaenoic acid 

2 . दोस्तों वैसे तो नाम से ही लगता है की फिशऑइल हर प्रकार की मछली से मिल जाता होगा लेकिन ऐसा नहीं है फिशऑइल ज्यादातर ऑइली फिश से प्राप्त किया जाता है और सबसे ज्यादा इनमे से 
 - हेरिंग मछली (Herring)
 - टूना मछली  (Tuna)
 - अंचोवीएस मछली (Anchovies)
 - मैकेरल मछली (mackerel)और सालमन (salmon) मछली का उपयोग किया जाता है फिशऑइल कैप्सूल (fish oil capsules) बनने के लिए | 

3 . दोस्तों अगर कोई व्यक्ति फिश (fish) नहीं खासकता तो उसके लिए ये फिशऑइल (Fishoil) सुप्प्लिमेंट(supplement) बोहोत उपयोगी हो सकता है क्योकि किसी भी व्यक्ति के लिए जरुरत भर का ओमेगा -3 लेना बोहोत जरुरी है क्योकि आज कल फ़ास्ट फ़ूड ने ओमेगा -3 (omega - 3) को ओमेगा - 6 (omega - 6)जैसे वसा  से बदल दिया है जिसके कारण ये फैटी एसिड (Fatty acid) गलत खाने से हमारा शरीर बीमारियों का घर होता जा है 

4 . दोस्तों क्या आप जानते आज कल जवान जवान लोग हार्ट अटेक (heart attack) के कारण मृत्यु को प्राप्त हो जाते है क्योकि हमारे गलत खान पान के कारण हमारे दिल की सेहत भी गिरती जाती है जिसमे  ओमेगा - 3 से भरा ये फिशऑइल आपके दिल का ध्यान रखता है  दोस्तों एक रिपोर्ट के अनुसार हर 4 मैं से एक मोत हार्ट अटेक करना होती है फिशऑइल इसे रोकने मैं काफीहद तक सहायता करता है 

5 . फिशऑइल शरीर मैं एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर  बढ़ाता है एचडीएल को गुड कोलेस्ट्रॉल मतलब 'अच्छा कोलेस्ट्रॉल' कहा जाता है. ये कोलेस्ट्र दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (HDL cholesterol) रक्त से अतिरिक्त वसा को हटाने मैं मदद करता है और शरीर की  धमनियों को साफ रखने में मदद करता है

6 . दोस्तों फिशऑइल हमारे शरीर (Body) के देखा जाये तो बोहोत मददगार होता है ये अधिक रक्त चाप (high blood pressure) को कंट्रोल करने मैं मदद करता है और इसके साथ ही ये फिशऑइल हमारी धमनियों (arteries) मैं वसा (Fat) को जमने से रोकता है जो हमारी धमनियों मैं जमा हो कर हमारी धमनियों को बंद कर  है 

7 . दोस्तों फिशऑइल उन लोगो के लिए भी मददगार है जिनके दिल की धड़कन नार्मल या समाए नहीं रहती है 

8 . क्या आप जानते है की फिशऑइल मानसिक रोगो मैं भी लाभकारी है आज कल की दुनिया मैं जिस तरह युवा लोग तनाव मैं रहते है तो ये उसको रकने मैं भी सहायक है दोस्तों हमारा दिमाग करीब 60% वसा से बना होता है 
और इस वसा का अधिकांश हिस्सा ओमेगा - 3 फैटी एसिड है इस लिए दिमाग के सुचारु रूप से काम करने के लिए ओमेगा - 3 फैटी एसिड जरुरी है एक रिसर्च के अनुसार फिशऑइल के उपयोग से दिमागी मानसिक विकारो मैं सुधार है इसके साथ ही फिशऑइल की अधिक मात्रा का उपयोग स्किज़ोफ्रेनिअ (schizophrenia) और बाइपोलर डिसऑर्डर (bipolar disorder) के लक्षणों को कम करता है 

fishoil omega 3 | jankari everything
omega 3



9 . इम्म्युंटी (Immunity)को बढ़ाता है फिशऑइल आज के इस बीमारियों के दौर मैं जहा कोरोना जैसी बीमारी का परकोप फैला है और इनसे खुदा को बचने के लिए सबसे अच्छा उपाए है की अपनी इम्युनिटी को अच्छा और बेहतर करे और इसके लिए फिशऑइल  मैं मौजूद ओमेगा - 3 से अच्छी चीज़ और कोई नहीं है ये शरीर मैं प्रोस्पा ग्लैंड (procpa gland) के उत्पाद मैं मदद करता है जिससे शरीर को इंफेक्शन (infaction) और बीमारी से लड़ने मैं मदद मिलती है 

10 . क्या आप जानते है ग्रीन टी (Green tea) के बाद फिशऑइल है जो वजन कम करने मैं मददगार है फिशऑइल के रोज उपयोग करने  और साथ मैं व्याम करने से वजन तेजी से कम हो सकता है फिशऑइल शरीर मैं मौजूद चर्बी को गला देता है 
 
11 .  फिशऑइल ग्लोइंग स्किन (Skin) और बालो के  लिए भी है फायदेमंद जो लोग रोजाना फिशऑइल का उपयोग करते है उनकी स्किन मैं चमक और रोनक आती है साथ ही बालो को भी पूरा पोषण मिलता है ओमेगा - 3 फैटी एसिड शरीर में मौजूद प्राकृतिक ऑइल के उत्पादन मैं मदद करता है 

12 . फिशऑइल महिलाओ के लिए तो कई अधिक लाभकरि तत्व है इसके रोजाना सेवन से महिलाओ के शरीर मैं विकास का सत्तर बढ़ता है यानि जिन महिलाओ मैं उम्र के साथ उनके शरीर का विकास नहीं होता है फिशऑइल उनमे भी लाभकारी है  

13 . एक रिसर्च के अनुसार फिशऑइल मैं मौजूद ओमेगा - 3 आँखों की रौशनी को बढ़ाने मैं उपयोगी होता है 

14 .  आपको पता है की फिशऑइल लेने से  हडियो की सेहत मैं भी सुधार होता है उम्र बढ़ने के साथ साथ हड़िया अपने खनिज लवण खोने लगती है जिससे उनके टूटने की संभावना बड़ जाती है जिसकी वजह से हडियो जुडी कई बीमारिया शरीर को घेर लेती है वैज्ञानिको के अनुसार फिशऑइल से हडियो की सेहत मैं सुधार होता है साथ ही हडियो का घनत्व भी बढ़ता है 

hello everyone my name is ROHIT DIGWAL and i am from new delhi India

0 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box