sharir ke rochak tathye | शरीर के रोचक तथ्य

sharir ke rochak tathye | शरीर के रोचक तथ्य

sharir ke rochak tathye | शरीर के रोचक तथ्य 


दोस्तों आप हर रोज दिन भर की भाग दौड़ कर के रोज सुबह एक नए दिन के लिए तैयार हो जाते हो लेकिन इस रोज की भाग दौड़ मैं आप जानते है की हमारे शरीर मैं हर मिनट क्या क्या होता रहता है दोस्तों आज हम यह अपने शरीर से जुडी कुछ रोचक और अनोखी जानकारिया और तथ्य देखेंगे और जानेगे |

sharir-ki-jankari | jankari everything
body-facts


1 . दोस्तों क्या आप जानते है की हमारे शरीर मैं हर मिनट बिना रुके बोहोत सी ऐसी ऐसी चीजे होती रहती है जिनके बिना हम एक पल के लिए जिन्दा रहने की कल्पना नहीं कर सकते है दोस्तों हमारे शरीर मैं हमारा दिल एक मिनट मैं 70 बार धड़क रहा है जिसके द्वारा हमारे शरीर में मौजूद 96000 किलोमीटर लम्बे और बोहोत छोटी छोटी नसों से बने विशाल ब्लड सेर्कुलशन (blood circulation) मैं हमारा खून लगातार बेहरहा है 

blood-circulation | jankari everything
blood-circulation


2 . क्या आप जानते है की हमारे शरीर मैं मौजूद हर ब्लड सेल (Blood Cell) की एक उम्र होती है हमारे प्रत्येक ब्लड सेल की औसत उम्र 120 दिन होती है  और शरीर मैं खून की कमी न हो इस समस्या से निपटने के लिए हमारा शरीर हर मिनट हमारे शरीर की हडियो में मौजूद बोनमेरो (bone marrow) के जरिये लाखो नए ब्लड सेल्स का निर्माण करता रहता है 

3 . दोस्तों क्या आप जानते है की हम इंसान  बोहोत से अलग अलग प्रकार के खरबो सेल्स से मिलकर बने है धरती के अरबो सालो के विकास चकर ने सेल्स में एक किर्या को जन्म दिया है  जो कोशिकाओं के जीवित रहने के लिए बोहोत जरुरी है | 

    जैसे की :-  खुदके जैसे दूसरे सेल्स को पैदा करना | 

                    खुदका विकास करना  और खुदको रिपेयर करना 

और इन् सेल्स को ये  सब करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है | जिसमे कई चीज़े शामिल है ऑक्सीज़न और दूसरे पोषक तत्व  काम करते हुए सेल्स दूसरे अनुपयोगी तत्व भी बनाते है जैसे कार्बोनडाईआक्साइड और दूसरे अनुपयोगी तत्व जिनका शरीर से बहार आना जरुरी है 

4  . दोस्तों  हमारे शरीर के सेल्स सरलता से सारे काम कर सके इसके लिए कुदरत ने एक ऐसी चीज़ का अविष्कार  किया है सेल्स को ऑक्सीजन देने साथ साथ अनुपयोगी तत्वों की भी सफाई करे और वो चीज़ है खून | 

5  . दिल से भेजे जाने वाले खून मैं ऑक्सीजन और शरीर के लिए जरुरी पोषक तत्व दोनों ही होते है और वापसी  समय हमारा खून अपने साथ अनुपयोगी तत्व और कार्बन डाइऑक्साइड को  लेकर आता है यानि खून ही एक जरिया है जिसके दवारा हम हर सेल को वो दे सकते है जिसकी उनको जरूरत है | 

6  . दोस्तों  क्या आप जानते है की हमारा खून किन तत्वों से मिलकर बना है आइये  जानते है की  तत्व है 

        खून के तत्व :-  

  •  दोस्तों सबसे पहले  आता है प्लाज़्मा ये पीले गाड़े पानी जैसा पदार्त है जिससे पोषक तत्व , हार्मोन्स  और अनुपयोगी तत्वो को एक से दूसरी जगह भेजा जाता है 
  •     फिर आते है रक्त कोशिकाएं जिनमे सबसे पहले आते है लाल रक्त-कोशिकाए (red blood cells)इनमे हीमोग्लोबिन एक प्रकार का तत्व होता है जो फेफड़ो से ऑक्सीजन को लेकर शरीर के सभी सेल्स तक लेजाता है और सेल्स की कार्बन डाइआक्साइड को वापस फेफड़ो में लाना
  •                             3 . दोस्तों क्या आप जानते है जब हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन से भरे होते है तो उनका रंग डार्क लाल होता है इसके साथ लाल रक्त की एक कोशिका की औसत उम्र करीब 4 महीनो की होती है और करीब 200 अरब लाल रक्त कोशिकाए हमारे शरीर मैं रोज बनते है ताकि पुराने मरे हुए सेल्स की भरपाई की जा सके  | 

                         

                         


7 . दोस्तों क्या अपने कभी सोचा है की ये रक्त कोशिकाएं (Blood Cells) आखिर आते है दोस्तों क्या आप जानते है की हमारी हड्डियों के अंदर मौजूद बोन मेरो मैं एक छोटी सी फैक्टरी है जिसमे हर मिनट करीब 15 करोड़ लाल रक्त-कोशिकाए का जन्म होता है जहाँ एक एक लाल रक्त-कोशिका को 7 दिनों मैं तैयार करके हमारी रक्त वाहिकाओं मैं भेजा जाता है जहाँ से ये दूसरे 25 खरब लाल रक्त-कोशिकाओ के साथ मिल जाते है और इनका वही 4 महीनो का एक सफर शुरू हो जाता है  दोस्तों इसके साथ ही हमारी बोन मेरो मैं सफ़ेद रक्त कोशिकाए और प्लेटलेट्स का भी निर्माण होता रहता है 

8 . हमारी हड्डिया हमारे शरीर के दूसरे अंगो से कड़क और सख्त होती है लेकिन हड्डियों के बीच मैं खली जगह भी होती है जहाँ बोन मेरो होता है जो एक प्रकार का नाजुक सा ऊतक होता है और इसी नाजुक ऊतक का काम होता है की ये लगातार हमारे शरीर मैं नए रक्त-कोशिकाए बनाता रहे जिसमे लाल और सफ़ेद रक्त कोशिकाए और साथ में पलटेल्स शामिल है 

hello everyone my name is ROHIT DIGWAL and i am from new delhi India

0 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box