samrat ashok ke facts | सम्राट अशोक के रोचक तथ्य

samrat ashok ke facts | सम्राट अशोक के रोचक तथ्य

samrat ashok ke facts | सम्राट अशोक के रोचक तथ्य 


Samrat ashoka


1 . दोस्तों क्या आप जानते  की सम्राट अशोक ने कलिंगा पर आक्रामंड से करीब दो साल पहले है बोध धर्म अपना लिया था 

2  . क्या आप जानते है की सम्राट अशोक की वैसे तो कई रनिया थी लेकिन उनके बारे मे लिखित जानकारी कही शामिल नहीं  है लेकिन उनकी कुछ मुखिये रनिया थी ( देवी , कारुवाकी , पद्मावती , तिष्यरक्षिता )

3 .  दोस्तों क्या आप जानते है की अभी जितने भी अशोक के शिला लेख जो मिले है अशोक ने हर जगह अलग अलग  लिपि मैं ही लिखवाया है  जैसे अशोक ने भारत मैं ब्राह्मी लिपि मैं शिला लेखो को लिखवाया था तो वही पाकिस्तान मैं शिला लेखो को लिखने के लिए खरोस्टी लिपि का उपयोग किया गया था और अफगानिस्तान में अरमाइड लिपि का उपयोग किया गया और ग्रीक में ग्रीक लिपि का प्रयोग किया गया था  ताकि उस समय मैं उस स्थान के लोग शिला लेखो को पड़ और समझ सके 

4  . क्या आप जानते है की सम्राट अशोक ने बोद्ध धर्म  की धम निति को आगे बढ़ाने मैं बोहोत अधिक योगदान दिया था धम निति का अर्थ होता है धर्म पर चलना यानि इंसानियत पर चलना  |  और ये धर्म निति की जाँच के के लिए की लोग इस निति के अनुसार चल रहे है या नहीं इस पर नजर रखने  के लिए अशोक ने सहायक को नियुकत किया जिसे धामय महामात्र  कहा जाता है 

5 . क्या आप जानते है की सम्राट अशोक ने अपने साम्राज्य मैं महिलाओ और बच्चो की स्तिथि की जाँच और देख रेख करने के लिए अशोक ने एक इस्री महामात्र आयोग की स्थापना भी की थी ताकि महिलओ  बच्चो की स्तिथि को अच्छा किया जा सके |



hello everyone my name is ROHIT DIGWAL and i am from new delhi India

0 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box