science ke facts | विज्ञान के रोचक तथ्य | विज्ञान से जुड़े रोचक तथ्य

science ke facts | विज्ञान के रोचक तथ्य | विज्ञान से जुड़े रोचक तथ्य

 science ke facts | विज्ञान के रोचक तथ्य | विज्ञान से जुड़े रोचक तथ्य


vigyan ke rochak tahtye
science facts



1  . क्या आप जानते है की 1599 तक  सभी लोगो  मानना था की सूर्य  , ग्रह   और तारे आसमान मैं चमकती रौशनी है  और पृथ्वी का चक्कर लगते है और हम उस छोटे से ब्रह्माण्ड  के केन्द्र मैं है जो सिर्फ हमारे लिए ही बनाया गया है आप टेलिस्कोप के अविष्कार से पहले की दुनिया के बारे मे  सोचे  जब नंगी आँखों से दिखने वाली दुनिया ही ब्रह्माण्ड हुआ करता था तब माना जाता था की पृथ्वी अपनी जगह स्थिर है और बाकि सब कुछ यानि सूर्य , ग्रह और  तारे पृथ्वी का चककर काटते है 

2 . दोस्तों और क्या आप जानते है की उस समय ऐसा कहना की पृथ्वी सूर्ये का चक्कर लगाती है जिस तरह दूसरे ग्रह सूर्ये का चक्कर लगाते है और हमारा सूर्ये भी दूसरे तारो के सामान ही एक तारा है इस तरह की सोच रखने वाले और बोलने को धर्म के विरुद्ध समझा जाता था 

3 . दोस्तों क्या आप जानते है की जुगुनू खुदको शिकारीयो से बचने के लिए बार बार चमकते है क्योकि जुगुनू इतने कड़वे होते है की शिकारी इन्हे दुबारा खाने की सोचते भी नहीं है और क्या आप जानते है की इनके इतने कड़वे होने के बाद भी मेंढक इनका खूब शिकार करते है और हद से ज्यादा जुगुनू खाने के कारण मेंढक भी चमकने लगते है

4 .क्या आप जानते है की जुगनू कैसे चमक पैदा करते है | जुगनू के पेट के निचले हिस्से मैं हवा से भरी छोटी छोटी नालियां होती है जहा खास प्रकार के रसायन और पदार्थ होते है जो हवा के संपर्क मैं आते है रोशनी पैदा करते है और जुगनू के शरीर मैं मौजूद खास प्रकार की पर्त् होती है जिससे ये रोशनी की किरणे उस पर्त् से टकराती है और एहि परते एक शीशे या दर्पण का काम करती है जिससे जुगनू चमकने लगता है

5 .क्या आप जानते है की छुई मुई के पौधे की पत्तिया छूने से बंद क्यों हो जाती है छुई मुई के पौधे मैं एक बड़े पते मैं बहुत सी छोटी पत्तिया जुडी होती है और बड़े पते की बिच मैं एक मोती नस होती है | और इसके दोनों तरफ पतली नसे निकलती है | इन्ही पतली नसों पर छोटी पत्तिया जुडी होती है इनके हर जोड़ पर एक छोटी सी सूजन होती है इस सूजन के अंदर दो हिस्से होते है ऊपरी हिस्से मैं आमतौर पर पानी भरा रहता है और निचला हिस्सा खाली होता है ऐसे मैं पत्तिया खाली रहती है छूने पर पत्तियों मैं लहर पैदा होती है जिससे सूजन  के ऊपरी हिस्से का पानी निचले हिस्से मैं चला जाता है इससे पत्तिया आपास मैं चिपक जाती है

6 .

hello everyone my name is ROHIT DIGWAL and i am from new delhi India

0 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box