dimag ke rochak rahasya or facts in hindi | इंसानी दिमाग से जुडे रोचक त्थ्य

dimag ke rochak rahasya or facts in hindi | इंसानी दिमाग से जुडे रोचक त्थ्य


Dimag ke rochak rahasya or facts in hindi | इंसानी दिमाग से जुडे रोचक त्थ्य



1 . क्या आप जानते की हमारे पुरे शरीर में हमारा दिमाग ही एक ऐसा हिस्सा है जो लगातार काम करता रहता है । हमारा दिमाग ही शरीर के दुसरे अंगो को लगातार काम करते रहने के लिए निर्देश देता रहता है

2 . आपको क्या ये पता है की जिस तरह आपके शरीर के किसी भी अंग पर चोट लगते ही दर्द का अहसास होता है लेकिन दोस्तों हमारे दिमाग के साथ उसका बिलकुल उल्टा होता है अगर हमारे दिमाग के अंदर कोई किसी प्रकार की चोट लगेगी तो हमारे दिमाग को उस चोट का किसी भी प्रकार का कोई अहसास या दर्द महसूस नहीं होता  है जिससे दिमाग में हो रहे नुकसान को जानने के लिए हमे दिमाग के M.R.I टेस्ट का सहारा लेना पड़ता है   

3 . आखिर हमारे दिमाग मैं लगी किसी भी प्रकार की चोटो का दर्द का अहसास क्यों नहीं होता है ऐसा इसलिए होता है क्योकि हमारे दिमाग मैं हमारे शरीर की तरह दर्द महसूस करने वाली दर्द की इंद्रिया {pain receptors}नहीं होती है जिस कारण हमारे दिमाग मैं किसी भी प्रकार की चोट लगने का अहसास नहीं होता है 

4 . दोस्तों दिमाग से जुड़ा एक तथ्य ये भी है की अगर कोई व्यक्ति अपने दिमाग का कही अधिक उपयोग करता है तो ऐसा करने से उसके दिमाग की कार्य क्षमता जैसे याद करने की क्षमता  और   एक समय मैं आंकड़ों की गड़ना करने की भी क्षमता बड़ सकती है बार बार दिमाग का उपयोग करने से दिमाग के अंदर नए न्यूरॉन्स के कनेक्शन बनने लगते है  जिस प्रकार रोज रोज वजन उठाने से शरीर की वजन उठाने की क्षमता ा बड़ जाती उसी प्रकार यही दिमाग के साथ होता 

5 . क्या आप जाते है की अभी तक दुनिया मैं मौजूद कोई वैज्ञानिक इंसानी दिमाग और उसके कार्य  प्रणाली को अभी तक नहीं समझ सके उद्धरण के लिए आप देख सकते है की वैज्ञानि अभी भी अल्बर्ट आइंस्टीन (Albert       Einstein) के दिमाग पर शोध कर रहे है 

6 . दोस्तों क्या आपको पता है की हमारे दिमाग में एक अमिग्डाला (Amygdala) नामक एक हिस्सा होता है जो की एक छोटे से बादाम के बराबर होता है और अगर आपके दिमाग से उस हिस्से  को निकाल दिया जाये तो इंसान के दिमाग से डर हमेशा के लिए निकल जायेगा 

7 . क्या आप जानते है की हमारा दिमाग हमारे शरीर के वजन का केवल 3% ही होता है लेकिन हमारे दिमाग को शरीर के करीब 20% ऊर्जा की जरूरत होती है अपने कभी कभी महसूस किया होगा की जब आप पढ़ाई या कोई काम करते हो आपको भूख ज्यादा लगती है ऐसा इसलिए क्योकि हमारा दिमाग शरीर के और हिस्सों के मुकाबले कई अधिक ऊर्जा का उपयोग करता है न केवल आपके जागते हुए बल्कि आपके सोते हुए भी ये ऊर्जा का उपयोग करता है
 
8. दोस्तों क्या आपको पता है की आप चाहे किसी भी उम्र के क्यों न हो आपका दिमाग लगातार नए न्यूरॉन्स बनता रहता है  और जब तक आपका दिमाग अपनी पूरी कार्य क्षमता से कार्य करता रहता है  तब तक आपके दिमाग में नए न्यूरॉन्स और सेल्स बनते रहते है 

tantrika tantr
Neurons

9 . क्या आप जानते है दिमाग के अंदर की रफ़्तार (Brain neuron communication speed) करीब 400 किलोमीटर प्रति घंटा होती है दोस्तों क्या आपको पता है की आपके दिमाग मैं एक न्यूरॉन दूसरे न्यूरॉन से संपर्क करता है और यही सम्पर्क करने की रफ़्तार 400km प्रतिघंटा होती है और ये संपर्क दिमाग मैं बिजली के रूप मैं होती है मतलब आपके दिमाग मैं हो रही प्रोसेसिंग या सरल भाषा में कहे तो आपका दिमाग कार्य करने के लिए बिजली उत्पन करता है 

10 . आपके दिमाग के अंदर के रसायनो की संख्या (number of chemical reactions in your brain every second) कितनी होती है मतलब एक सेकंड मैं आपके दिमाग में करीब एक लाख रसायनिक प्रतिक्रियाएं होती है  इन्ही रासायनिक प्रतिकिर्याओ के चलते आप जिन्दा हो और अगर एक भी रासायनिक किर्या रुकी तो जिन्दा नहीं रहोगे 

11 . क्या आप जानते है की आपके दिमाग की स्टोरेज (storage) क्षमता करीब 2.5 PB होने का अनुमान वैज्ञानिको द्वारा लगाया गया है  अब जरा इससे भी देखिये जैसे :- 1000 kb (kilobyte) मैं  1 mb (megabyte) होती है और 1000 mb (megabyte) मैं 1 gb (gigabyte) होती है  तो  1000 gb (gigabyte) मैं 1 tb (terabyte)
होती है और 1000 tb (terabyte) मैं 1 pb (petabyte) होती है 

hello everyone my name is ROHIT DIGWAL and i am from new delhi India

0 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box