haddiyo ke facts | हड्डियों से जुड़े  रोचक तथ्य

haddiyo ke facts | हड्डियों से जुड़े रोचक तथ्य

haddiyo ke facts | हड्डियों से जुड़े  रोचक तथ्य 





दोस्तों ये तो है कोई जनता है की चाहे इंसान हो या जानवर हर किसी के शरीर मैं हड्डियों का ढांचा होता है दोस्तों जिस प्रकार एक इमारत को सालो साल खड़ा रखने के लिए इमारत से पहले उसका ढांचा तैयार किया जाता है जो इमारत को अंदर से मजबूती और सहारा देता है ठीक उसी प्रकार इंसानी शरीर मैं भी हड्डियों का यही योगदान होता है की वो हमारे शरीर को मजबूत और सहारा दे बिना हड्डियों के तो अपने शरीर की कल्पना भी नहीं कर सकते है 

1 . दोस्तों क्या आप जानते है की हर इंसान के जन्म के समय शरीर मैं 306\हड्डिया होती है लेकिन जवानी तक ये 206 रह जाती है ऐसा इसलिए होता है क्योकि बहुत सी हड्डिया आपस में जुड़ जाती है 

2 . क्या आप जानते है की जन्म समय सिर्फ हमारे कान की हड्डी ही पूरी तरह विकसित हो चुकी होती है 

3 .इंसानी शरीर की आधे से ज्यादा हड्डिया हाथो और पैरो में होती है 

4 . क्या आप जानते है की हमारे शरीर के पुरे वजन का करीब 14 %  वजन  ही  हमारी हड्डिया का होता है 

5 . दोस्तों अपने जिराफ को तो देखा ही होगा और उसकी लम्बी गर्दन को भी जिसको देख कर हर कोई यही कल्पना करेगा की जितनी लम्बी गर्दन है तो उतनी अधिक हड्डिया भी होगी लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है क्या आप जानते है की जिराफ और इंसान की गर्दन मैं बराबर की संख्या में हड्डिया होती है अब आप सोचोगे की ऐसा कैसे तो दोस्तों होता ये है की जिराफ की गर्दन की हड्डियों का आकार इंसानी हड्डियों कई अधिक होता है 

6 . दोस्तों क्या  जानते है की पुरे शरीर मैं सिर्फ गले की हड्डी ही एक मात्र हड्डी है  जोड़ के होती है 

7 . दोस्तों जब हम 30 साल से ऊपर के हो जाते है तो हमारी हड्डिया अपना घनत्व यानि अपनी ताकत खोने लगती है 

8 . दोस्तों ये आप ने कभी न कभी महसूस किया ही होगा की  कभी अचानक से हमारी कोहनी  हड्डी से कुछ टकराता है तो हड्डी मैं बिजली सी चलती है और पूरा हाथ गरम हो जाता है लेकीन दोस्तों ऐसा हड्डी के कारण नहीं होता है बल्कि ये हमारी तंत्रिका तंत्र की नसों के कारन होता है 


hello everyone my name is ROHIT DIGWAL and i am from new delhi India

0 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box