सुअर के अजीब तथ्य | intresting facts about piggies

सुअर के अजीब तथ्य | intresting facts about piggies

सूअर के बारे में जानकारी और कुछ अजीब तथ्य

सुअर के अजीब तथ्य | intresting facts about pig


1. दुनिया में करीब 1 से 2 अरब सूअर है और इनमें से आधों का कत्ल हर साल मीट के लिए कर दिया जाता है.

suar-kya-khata-hai
suar-ke-fact


2.आप जानते है दुनिया मैं सबसे ज्यादा सूअर चीन में है, करीब 44 करोड़. फिर उसके बाद 2nd नंबर पर अमेरिका है.


3. क्या आप जानते है की अमेरिका मैं एक दिन सुअरो को समर्पित है जिसे हर साल 1 March को अमेरिका में “National Pig Day” के रूप में मनाया जाता है. जिसे सन् 1972 में शुरू  किया गया था 

4. दोस्तों सूअर ऐसे जीव होते है दौड़ने में बोहोत कुशल होते है और एक सूअर 1 मिनट में लगभग एक हजार फीट, यानि 11mile/hour की speed से दौड़ सकता है.और ये कभी सीधे नहीं भागते है सूअर अपने खुरो की बदौलत हमेशा अड़ा टेड़ा भागते है  जिससे ये अपने पीछे पड़े शिकारी को चकमा दे सके  

suar-se-jude-rochak-tathya
pig


5. दोस्तों आज की इस आधुनिक युग मैं ऐसी कोई चीज़ नहीं है जिसमे जानवरो के शरीर या मीट का इस्तेमाल न होता हो बोहोत सी ऐसी चीजे है जो हमें जानवरो से मिलती है सूअरों से भी  हमें चमड़ा, गोंद, चर्बी, खाद, इंसुलिन और 40 तरह की दवाईयाँ मिलती है.

6. जैसा की मैंने अभी ऊपर बताया था की इस आधुनिक युग मैं जानवरो से भी बोहोत कुछ मिलता है उसी प्रकार सूअर के बाल इतने टाईट होते है कि पेंट करने वाली ब्रुश भी इन्हीं की बनती है.

7.ये बात झूट नहीं की जानवरो की चर्बी से लेकर उनकी हड्डीयो के चूरेका भी इस्तेमाल किया जाता है और आप जाते है की हड्डी टूटने पर सूअर के घी की मालिश करने से बहुत जल्द ठीक भी हो जाती है.

8. आमतौर पर खुर वाले जीवो के पेरो मैं और सूअर के कोई फर्क नहीं है सूअर के पैर पर 4 ऊंगलियाँ होती है लेकिन ये सिर्फ 2 पर ही चलते है.

9. क्या आप जानते की चीनी राशि के 12 जानवरों में से सूअर आखिरी है. और चीनी राशि के अनुसार सूअर भाग्य, ईमानदारी, खुशी और पागलपन को दर्शाता है.

10. पूरी दुनिया मैं सबसे कम सूअर ‘अफगानिस्तान‘ देश में है, यहाँ सिर्फ एक सूअर.ही है. जिसका नाम है “Khanzir” जिसे‘काबुल‘ के एक चिड़ियाघर में रखा गया है.

11.इस दुनिया में सुअरो से जुड़े क़ानूनी नियम भी है चलिए जानते है इजरायल में कोई भी यहूदी सुअर नही पाल सकते और फ्रांस में कोई भी सूअर का नाम नेपोलियन नही रख सकते. और ये इन दोनों देशों में यह कानून जुर्म है.

12. एक सूअरनी एक साल में लगभग 2 बार बच्चे पैदा करती है. इसका गर्भ 114 दिन (3 महीने 3 हफ्ते 3 दिन का) होता है और जो एक बार में लगभग 7 से 12 बच्चों को जन्म देती है.

13. क्या जानते है की सूअर के पास पसीना छोड़ने वाली ग्रंथियाँ नही होती इसलिए यह गर्मियों में अपने शरीर के तापमान को ठंडा रखने के लिए खुदको कीचड़ में भिगोता है.

14. एक सूअर किसी भी 3 साल के बच्चें और कुत्ते से ज्यादा समझदार होता है.और ये समझदारों जानवरो की सूची में ये चिम्पेंज़ी, डाॅल्फिन्स और हाथी के बाद चौथे नंबर पर आते है. आपको यह भी जानकर हैरानी होगी कि सूअर विडियो गेम भी खेल सकते है. कितनी अनोखी बात है 

suar-ki-jankari
suar

15. एक सूअर की चीख की आवाज़ 115 decibels तक हो सकती है.जोकि एक सुपरसोनिक विमान (आवाज की गति से भी तेज चलने वाले विमान) से भी 3 decibels ज्यादा ही है. जबकि हमारे कान 120 decibels तक की आवाज सुन सकते है.

16. एक सूअर शरीर के आकार के हिसाब से सूअर के फेफड़े बहुत छोटे होते है.

17. दोस्तों ये देखो प्रकर्ति कितनी जटिल है की एक सूअर, इंसानो से ज्यादा तरह के स्वाद चख सकते है. क्योकि सुअरों के पास 15000 स्वाद कलिकाएँ होती है.जबकि हमारे जीभ मैं 9000 ही  स्वाद कलिकाएँ होती है 

18. सूअर आसमान की तरफ नही देख सकते, क्योंकि इनकी आंखे इनके सिर के किनारों पर होती है.

19. पूरी दुनिया में “Pork“(सूअर का मांस) कई अधिक खाया जाने वाला मांस है. सूअर के मांस में किसी भी दूसरे जीव के मांस की तुलना मैं 3 गुना ज्यादा thiamine होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को ताकत्तवर बनाता है.

intresting facts about piggies
Pork


20. खाने में सूअर के शरीर का सबसे स्वाटिष्ट हिस्सा उसके कंधे के पास वाला भाग होता है जिसे butt कहा जाता है.

21. Pygmy Hogs सुअरो एक ऐसी प्रजाति है जिसकी10 इंच की लंबाई और 6 किलो वजन के साथ दुनिया के सबसे छोटे सूअर है और जो अब केवल भारत में पाए जाते है और  बोहोत संख्या कम बचे हुए है.

22. अभी तक के रिकाॅर्ड के अनुसार सबसे बड़ा सूअर पौलेंड-चीन का “Big Bill” था. जो वजन मैं करीब 1157 किलो और कंधे तक की ऊंचाई 5 फीट और लंबाई 9 फीट था.और जिसकी 1933 में मौत हो गई, यह इतना बड़ा था कि चलते हुए इसका पेट धरती पर लगता था.

0 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box