kakapo facts in hindi | काकापो तोते से जुड़े रोचक तथ्य

kakapo facts in hindi | काकापो तोते से जुड़े रोचक तथ्य


kakapo facts in hindi | काकापो तोते से जुड़े रोचक तथ्य

kakapo | jankari everything
kakapo bird


1 .काकापो तोतो की एक प्रकार की प्रजाति है जो कभी उड़ नहीं सकती | काकापो एक बोहोत ही अनोखा परिंदा है हर तोते की तरह काकापो की चोंच भी एक हुक जैसी  होती है लेकिन किसके सिवा और कुछ भी बाकि तोतो के जैसा इसमें कुछ नहीं होता 

2 . काकापो दुनिया का सबसे भारी और आकार मैं सभी तोतो मैं सब से बड़े होते है और ये इकलौती तोतो की नहीं उड़ सकने वाली प्रजाति है 

3 . काकापो बाकि तोतो की तरह जोड़ो मैं नहीं रहते है ये अकेले रहने वाले जीव है काकापो एक निशाचर जीव होते है क्या आप जानते काकापो को दुनिया का सबसे विचित्र या अनोखा तोता भी कहा जाता है 



4 . क्या आप जानते है की फीमेल पार्टनर को अपनी और आकर्षित करने के लिए दो मेल काकापो एक प्रकार का गाना गाते है 

5 . दोस्तों क्या आप जानते  है की काकापो प्रजाति दुनिया मैं सबसे ज्यादा खतरे मैं पड़ी हुई प्रजाति और अभी सिर्फ पूरी दुनिया मैं करीब 160  ही काकापो बचे हुए है 

 6 . काकापो न्यू जीलैंड की वाइल्ड लाइफ सेंचुअरी जोकि 14 स्कुएर किलोमीटर फैली है ये सेंचुअरी कॉनफिश आइलैंड { confish island } और काकापो की एक सबसे बड़ी सेंचुरी है पूरी दुनिया मैं काकापो यही पाए जाते है 


kakapo se judi jankari
kakapo jankari


7 . क्या आप जानते है की काकापो अगर किसी घने जांगल मैं आपके सामने हो तो भी आप उसको ढूंढ नहीं पाओगे क्योकि काकापो के पंख और उसका खुदको छुपा लेने का तरीका इतना असर दार है की वो किसी भी हरी भरी जगह मैं आसानी से देखे नहीं जा सकते है 

8 . वैसे तो ये तोते भारी है और उड़ भी नहीं सकते है लेकिन दोस्तों इन्हे पकडना उतना भी आसान नहीं है काकापो अगर उड़ नहीं सकते तो उनमे फुर्ती भी उतनी होती है की वो एक पेड़ से दूसरे पेड़ तक फुर्ती से चले जाते है वो पेड़ो की पतली पतली टहनियों तक भी आसानी से चले जाते है 

9 . दोस्तों क्या आप पहले जानते थे की काकापो को आउल पेरेट भी कहा जाता है ऐसा इसलिए क्योकि इसकी आंखे दूसरे तोतो की तरह नहीं होती है बल्कि इसकी आंखे सामने की तरफ एक उल्लू की तरह होती है 

hello everyone my name is ROHIT DIGWAL and i am from new delhi India

1 comment

Please do not enter any spam link in the comment box