facts about cycle | साइकिल का इतिहास

facts about cycle | साइकिल का इतिहास

साइकिल के इतिहास से परिचय 


cycle-history-hindi-english
cycle-facts

1 . दोस्तों दुनिया की सबसे पहली साइकिल 1791 मैं बनाई गई थी जिसमे एक लकड़ी के फट्टे के दोनों और एक एक पहिया लगा था | जिसमे साईकिल चालक फट्टे  पर बैठकर अपने पैरों से जमीन को धक्का देकर साइकिल चलाता था 

2 . सन 1871 मैं बैरन फान  ड्रायस ने साइकिल के विकास को अपनी  से और आगे बड़ा दिया जिसमे उन्होंने साईकिल के अगले पहिये पर एक हेंडिल लगा दिया जिससे हॉबी हार्स का आविष्कार होता है जिससे यातायात को एक अद्भुद सफलता मिलती है 

3 .इसके कुछ समय बाद सन 1839 मैं स्कॉटलैंड के किटपेट्रिक मैकमिलन ने 'पिछले पहिये मैं ट्रेडिल और क्रेंक जोड़कर पहले दुपहिया वाहन का अविष्कार किया और अब मैकमिलन को साईकिल का आविष्कारक माना जाता है 

4 . कुछ समय बाद सन 1863 मैं साईकिल मैं  पैडिल के पुर्जो को को जोड़कर एक प्रयोग किया जाता है जो सफल हो जाता है और इसके साथ ही बोन शेकर नाम से साईकिल को आम लोगो के लिए सड़क पर उतारा जाता है 

5 .इसके साथ ही साईकिल मैं मजबूती और हल्का बनाने के लिए सन 1865 मैं त्रिज्यीय और मरोड़ टर्शन वाली तीलियों से साईकिलो का भर हल्का किया जाता है 

6 .दोस्तों जब से साईकिल का अविष्कार हुआ है यानि सन 1791 से लेकर सन 1865 तक साईकिल के हर मॉडल मैं लोहे के पहिये हुआ करते थे लेकिन सन 1869 में लोहे के पहियों की जगह ठोस रबर के टायरों और यही से बाइसिकिल शब्द का पहली बार उपयोग किया गया 

7 .सन  1870  मैं साईकिल मैं एक छोटा सा बदलाव और किया गया जिसमे त्रिज्यीय तीलियों की जगह स्पर्शरखीय तीलिया लगाई गयी इसके बाद साइकिलों मैं कोई खास बदलाव नहीं आया 

दोस्तों आइए साईकिल से जुड़े कुछ और अनोखे तथ्य और काम की जानकारी 

1 . सन 1872 मैं इंग्लॅण्ड मैं टॉल और्डिनरी या पेनी फारदिंग साईकिल बनी 
2 .सन 1888 मैं स्टारले ने ' रोवर ' नाम की एक सुरक्षित साईकिल का अविष्कार किया 
3 .इसके बाद सन 1889 मैं हवा से भरे टायर का पहली बार उपयोग किया गया जिसमे आज तक कोई बदलाव नहीं आया है 
4 .वही साईकिल मैं स्पीड को काबू करने और सुरक्षा को देखते हुए सन 1896 मैं कोस्टर ब्रेक्स का अविष्कार हुआ जिसने साईकिल का समूर्ण ढांचा पूरा किया 

जानने योग्य बाते 

1 .सन 1899 मैं मर्फी साईकिल ने एक मिल प्रति मिनट की सीमा तोड़ी इसने एक मील की दुरी 
57 .75 सेकेंड मैं पूरी की 

2 . सन 1903 मैं साईकिल मिस्त्री ओरविल और विल्बर राईट ने हवाई जहाज का अविष्कार किया की तुलना मैं साइकिली अधिक बिकी 

3 .सन 1985 मैं जॉन हार्वड पहले 152.28 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से साईकिल चलने वाले चाक बने और रिकॉर्ड कायम किया 

hello everyone my name is ROHIT DIGWAL and i am from new delhi India

0 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box