LG company fail kyu hui thi | एल जी कंपनी फ़ैल क्यों हुई थी

LG company fail kyu hui thi | एल जी कंपनी फ़ैल क्यों हुई थी

 हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब मैं हूँ आपका दोस्त रोहित डीगवाल  और आप सभी का स्वागत है हमारी शब्दों भरी इस जानकारी और तथ्यों की दुनिया Jankari everything पर दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देंगे जिससे आप बोहोत सिख सकते है 

LG company fail kyu hui thi | एल जी कंपनी फ़ैल क्यों हुई थी 

LG company fail kyu hui thi
LG-FAIL

दोस्तों आज हम  कम्पनी के बारे मे बात करेंगे और साथ साथ बोहोत से रोचक तथ्यो की जानकारी भी आपको देंगे electronics  की बड़ी कंपनी  (company) एक ऐसी कंपनी जो एक multinational company भी है 

जिसका नाम है LG company और अब हम LG company के  mobile phone's फ़ैल होने के बारे मैं जानकारी देंगे कहते है की परिवर्तन के आलावा कुछ स्थाई नहीं है घडी की सुई भी अपने आप को हर दिन रिसेट(reset) करती है | लेकिन LG company ऐसा नहीं करपाई वो भी इतनी बड़ी कंपनी होने के बावजूद और अब इस कंपनी ने अपने मोबाइल फ़ोन के business यानि कारोबार को बंद करने का ऐलान कर दिया है 

 LG company ke bare main jankari | एल जी कंपनी के बारे मैं जानकारी 

1 .दोस्तों क्या आप जानते है और सोचिये की जो company दुनिया मैं सबसे ज्यादा मोबाइल सेट्स बनती थी उसने इस business से अपने आप को ही Logout कर लिया है लेकिन ऐसा कैसे हुआ 

2 .क्या आप जानते हो आज से 8 साल पहले जब मोबाइल फ़ोन के बाजार मैं (mobile phone market) क्रांतिकरि बदलाव आ रहे थे तब LG company इस क्षेत्र के की सबसे बड़ी कम्पनियो मैं से एक थी 

3 .साल 2013 मैं LG company पूरी दुनिया मैं तीसरी सबसे बड़ी कंपनी हुआ करती थी और इसके साथ ही भारत के बाजार पर इसकी काफी अच्छी पकड़ थी 

4 .दोस्तों क्या आप जानते हो की जब स्मार्टफोन (smartphone) लॉन्च (launch) हो रहे थे तब LG company ही और पहली company थी जिसने मोबाइल फ़ोन मैं टच स्क्रीन (touch screen) , स्लोमोशन (slowmotion) वीडियो रिकॉर्डिंग (video recording) इस तरह के सारे फीचर्स (features) पहली बार लोगो को दिए | 

5 .दोस्तों आज एप्पल (Apple) स्मार्टफोन्स की लाइन मैं दुनिया की सबसे बड़ी company है लेकिन इससे पहले एप्पल इतनी बड़ी कम्पनी नहीं हुआ करती थी और एप्पल के फ़ोन की सबसे बड़ी खासियत है उसके स्टेनलेस स्टील (stainless steel) फ्रेम्स लेकिन दोस्तों आपको जानकर आश्चर्य होगा की LG company ने साल 2015 मैं ही स्टेनलेस स्टील फ्रेम्स वाले स्मार्टफोन बाजार मैं लॉन्च क्र दिए थे इसके बावजूद LG के स्मार्टफोन बाजार मैं नहीं टिक पाए 

6 . दोस्तों क्या आप जानते हो की पहली बार LG company ने ही मोबाइल फ़ोन्स मैं अल्ट्रा वाइड कैमेरा (ultra wide camera) लॉन्च किया था और इसके साथ ही टच स्क्रीन वाले फ़ोन्स मैं ज़ूम इन (zoom in) ज़ूम आउट (zoom out) का जो फीचर है वो भी सबसे पहले इसी कंपनी ने अपने ग्राहकों को दिया था 

यानि बदलाव तो लगातार कर रहे थे और साथ मैं फीचर्स भी अच्छे दे रहे थे जब तक LG कुछ नया करती रही और इस मोबाइल फ़ोन की लाइन मैं इनोवेशन (innovation) करती रही  तब तक LG आगे बढ़ती रही लेकिन साल 2014 के बाद नई नई चुनोतियो ने इस कंपनी को बदलाव की कसौटियों पर परखना शुरू कर दिया क्योकि ये दौर बोहोत तेजी से बदल रहा था 

LG-kyu-fail-hui
LG-ki-jakari


7 .ये वो दौर था जिस समय बाजार मैं कई तरह के नए नए स्मार्टफोन्स लॉन्च हो रहे थे नए नए फीचर्स आ रहे थे नए नए अपडेट्स (updates) आ रहे थे और एप्पल , सैमसंग और बोहोत साडी चाईनीस कम्पनिया नए नए फीचर्स लाकर बाजार में अपनी पकड़ बना रही थी 

  8 .LG company के लिए बदलाव एक बोहोत बड़ी चुनौती से काम नहीं थी इस कंपनी ने बाजार मैं बाउंस बैक करने की कई बार कोशिश की लेकिन हर बार असफल रही और इस कंपनी के असफल होने की वजह थी समय के साथ बड़े बदलाव नहीं करना और घडी तरह खुदको रिसेट नहीं करना दूसरी मोबाइल कंपनियों से बार बार टकर मिलने के करना ये कंपनी पीछे रहे गयी 

9. दोस्तों क्या आप जानते है की  LG company को मोबाइल फ़ोन्स के इस कारोबार मैं करीब 4.5 बिलियन डॉलर्स यानि 32080050 करोड़ का नुकसान 

10. दोस्तों क्या आप जानते हो जब इस कंपनी को नुकसान हुआ तो इसकी जगह दक्षिण कोरिया की दूसरी बड़ी कंपनी सैंमसंग ने लेली थी सोचिये सैमसंग(sumsung) और LG दोनों ही दक्षिण कोरिया की कंपनी है 

और दोस्तों क्या आप जानते है जब LG company  ने अपना मोबाइल का ये कारोबार बेचना चाहा तो उसको कोई भी खरीददार नहीं मिला 

11. दोस्तों लेकिन ऐसा नहीं है की मोबाइल फ़ोन के कारोबार मैं हुए नुकसान से ये कंपनी दिवालिया होगी ये तो एक छोटा सा हिस्सा था जहाँ ये कंपनी अपने पैर नहीं जमा पाई अभी भी LG company  इलेक्टरनिक्स के कारोबार मैं बोहोत बड़ी जनि मानी कंपनी है  इसके साथ ही कंपनी ये भी कहा की वो सिर्फ मोबाइल फ़ोन्स ही बनाना बंद कर रही है बाकि सब वैसे रहेगा क्योकि वो अब consumer appliances , artificial intelligence और रोबोट्स के कारोबार को आजमाना चाहती है 

क्या आप जानते है LG company टीवी की बिक्री के मामले मैं दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है 

-: कुछ रोचक जानकारी :-

1. जब साल 2007 मैं एप्पल कंपनी का पहला मोबाइल फ़ोन बाजार मैं आया तब पूरी दुनिया मैं मोबाइल फ़ोन बनाने वाली पांच बड़ी कंपनिया हुआ करती थी पहले नंबर पर नोकिया (nokia) थी उसके बाद मोटोरोला (Motorola) फिर सैमसंग(samsung) , सोनी (sony) और एल जी (LG) और अब इन पांचो मैं से सिर्फ सैमसंग ही बची है दोस्तों इसी से पता चलता है की अगर समय से साथ बदलाव न किया जाये हम ज़माने से पीछे रहे जायगे 

2. दोस्तों आपको पता होगा की जब Gmail नहीं हुआ करता था तो तब सब yahoo के ईमेल (email) के प्लेटफार्म का ही इस्तेमाल करते थे और पूरी दुनिया मैं yahoo का नाम था पर yahoo ने खुदको डिजिटल दुनिया के बदलते दौर के साथ खुद मैं कोई दबलाव नहीं किये और उसकी जगह Gmail ने लेली 

3. दोस्तों यही समस्या ऑरकुट(orkut) के साथ हुआ और इसकी जगह फेसबुक(facebook) ने लेली 

4. रोचक तथ्य दोस्तों क्या आप जानते है 90 के दशक मैं अमेरिका(america) की एक बोहोत बड़ी कंपनी ब्लॉकबस्टर (Blockbuster) लोगो के बीच बोहोत मशहूर थी ये कंपनी मूवीज (movies) और गेम्स(games) की वीडियो कैसट्स  किराय पर दिया करती थी साल 2000 मैं ऑनलाइन स्ट्रमिंग कंपनी (online streming company) नेटफ्लिक्स (Netflix) ने 50 मिलियन डॉलर यानि 365 करोड़ रुपयों मैं खुद को Blockbuster को बेचने का प्रस्ताव रखा था लेकिन ब्लॉकबस्टर ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया और अब ब्लॉकबस्टर दिवालिया हो चुकी है और netflix ने समय के साथ बदलाव के नियम को छोड़ा नहीं और आज netflix के 20 मिलियन यूजर है 

5. दोस्तों क्या आप ये भी जानते हो की साल 1888 मैं दुनिया  का पहला कैमरा(camera) बनाने वाली कंपनी कोडेक (kodak) भी समय के साथ खुद को बदल न सकी और दूसरी कंपनियों से पीछे रह गयी 

6. क्या आप जानते डिजिटल कैमरा का निर्माण कोडक ने 1975 मैं ही कर लिया था लेकिन ये कंपनी खुद न चल सकी और  2012 मैं ये कंपनी भी दिवालिया हो गयी 


hello everyone my name is ROHIT DIGWAL and i am from new delhi India

0 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box