Tiger's top interesting facts | बाघ का अनोखा परिचय

Tiger's top interesting facts | बाघ का अनोखा परिचय

  हैलो दोस्तो कैसे है। आप सब  एक बार फिर आप सभी का स्वागत है हमारी जानकारी से भरी शब्दो की इस दुनिया jankari Everything पर तो आइए दोस्तो तो आज हम जानेगे कुछ अनोखा जो है बाघ से जुडा ।

 Let's know about tiger | बाघ का अनोखा परिचय | What are the facts of a tiger's


1. बाघ, भारत का 'राष्ट्रीय पशु' है।

indian-tiger
Bangal Tiger

2. भारतीय वन्यजीवन बोर्ड द्वारा 1972 में शेर के स्थान पर बाघ को भारत के राष्ट्रीय पशु के रूप में अपनाया गया।

1972-india-Lion
lion


3. देश के बड़े हिस्सों में इसकी मौजूदगी के कारण ही इसे भारत के राष्ट्रीय पशु के रूप में चुना गया था।

4. बाघ, भारत के वन्यजीवन की समृद्धि का प्रतीक है।

5. बाघ का शरीर मजबूत एवं रंग भूरा होता है जिसमें काले रंग की पट्टियां होती हैं। बाघ का यहीं रूप इसे जंगलो में छुपकर शिकार करने में बहुत सहायक साबित होता है । बाघ अपने भुरे सुनेहरे रंग और काली पट्टियो के कारण बाघ सुरज की रोशनी और पेड पौधो की परछाईयो से भरे जंगल में आसानी से बिना किसी की नजरो में आऐ इधर से उधर घुम और शिकार कर सकता है ।

tiger-hidden-technic
Tiger-in-jungle

6.ये तो आप जानते ही है की बिल्ली जाति के इन बडे शिकारियो  जैसे शेर , तेंदुआ , और बाघ सभी की एक लंबी पूंछ होती है। उसके गद्देदार पैरों में तेज पंजे होते हैं। साथ ही इनके पास बडी बडी मुछे भी होती है

7. बाघ का वजन 300 किलो तक का होता है।

8.ऐ तो हर कोई जानता है की बिल्लियो को पानी पसंद नही होता है लेकिन बिल्ली जाति में बाघ शानदार तैराक होते हैं। एक बाघ 6 किलोमीटर तक की दूरी आराम से एक बार में ही तैर सकते हैं। एक बाघ नदी मे बहुत आसानी शिकार कर सकता है तथा वह अपने भारी से भारी शिकार को लेकर नदी भी पार कर सकता है ।

9. बाघ, बिल्ली के परिवार के अंतर्गत आता है। यह एक बड़ी बिल्ली की तरह प्रतीत होता है। बाघ के साथ ही जितने भी बडे शिकारी है जैसे शेर , तेंदुआ , चीता ,काला तेंदुआ ये सभी बिल्ली परिवार के अंतर्गत आते है ।

big-cats-in-jungle
Big-cats

10. बाघ आम तौर पर जंगलों में पाए जाते हैं। साथ ही बाघ ऐशिया के साईबेरिया के बर्फिले जंगलो में भी पाया जाता है ।

Life-of-Tiger
Tiger-Life

11. बाघ रक्त और मांस का शौकीन होता है। यह बहुत क्रूर जंगली जानवर होता है।

tiger-diet
Tiger food

12. भारत में बाघों की रक्षा के लिए, 'प्रोजेक्ट टाइगर' 1973 में शुरू किया गया था।

13. 'प्रोजेक्ट टाइगर' के शुभारंभ के बाद से, बाघों की आबादी में क्रमिक वृद्धि देखी गई है।

14. भारत में, बाघ के शिकार पर पूर्णतया प्रतिबंध है।

15. बाघों की घटती जनसंख्या और इसके संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 29 जुलाई को सम्पूर्ण विश्व में 'विश्व बाघ दिवस' मनाया जाता है।

16. क्योकि बाघ बिल्ली जाति से विकसित हुऐ है । इसलिऐ बिल्ली अपने DNA का 95.6% हिस्सा बाघ के साथ शेयर करती है।
17 .दोस्तों क्या आप जानते है की पुरे विश्व मैं 70% बाघ भारत में हैं; बिहार, केरल और मध्य प्रदेश में बाघों की संख्या ज्यादा बढ़ रही है  इस वक्त पूरी दुनिया में करीब 4,200 बाघ बचे हैं। सिर्फ 13 देश हैं जहां बाघ पाए जाते हैं

अधिक जानकारी


सबसे बड़ी बिल्ली
बाघ बिल्ली प्रजाति का सबसे बड़ा जानवर है. वयस्क बाघ का वजन 300 किलोग्राम तक हो सकता है. WWF के मुताबिक एक बाघ अधिकतम 26 साल तक की उम्र तक जी सकता है.

ताकतवर और फुर्तीला
बाघ शिकार करने के लिए बना है. उनके ब्लेड जैसे तेज पंजे, ताकतवर पैर, बड़े व नुकीले दांत और ताकतवर जबड़े एक साथ काम करते हैं. बाघों को बहुत ज्यादा मीट की जरूरत होती है. एक वयस्क बाघ एक दिन में 40 किलोग्राम मांस तक खा सकता है.

अकेला जीवन
बाघ बहुत एकाकी जीवन जीते हैं. हालांकि मादा दो साल तक बच्चों का पालन पोषण करती है. लेकिन उसके बाद बच्चे अपना अपना इलाका खोजने निकल पड़ते हैं. लालन पालन के दौरान पिता कभी कभार बच्चों से मिलने आता है. एक ही परिवार की मादा बाघिनें अपना इलाका साझा भी करती है.

जबरदस्त तैराक
बिल्लियों की प्रजाति में बाघ अकेला ऐसा जानवर है जिसे पानी में खेलना और तैरना बेहद पंसद है. बिल्ली, तेंदुआ, चीता और शेर पानी में घुसने से कतराते हैं. लेकिन बाघ पानी में तैरकर भी शिकार करता है. बाघ आगे वाले पैरों को पतवार की तरह इस्तेमाल करता है.

सिकुड़ता आवास
100 साल पहले दुनिया भर में करीब 1,00,000 बाघ थे. वे तुर्की से लेकर दक्षिण पूर्वी एशिया तक फैले थे. लेकिन आज जंगलों में सिर्फ 3,000 से 4,000 बाघ ही बचे हैं. बाघों की नौ उपप्रजातियां लुप्त हो चुकी हैं.

क्यों घटे बाघ
20वीं शताब्दी की शुरुआत में हुए अंधाधुंध शिकार ने बाघों का कई इलाकों से सफाया कर दिया. जंगलों की कटाई ने भी 93 फीसदी बाघों की जान ली. दूसरे जंगली जानवरों के अवैध शिकार ने बाघों को जंगल में भूखा मार दिया. इंसान के साथ उनका संघर्ष आज भी जारी है.

जलवायु परिवर्तन भी जिम्मेदार
भारत और बांग्लादेश के बीच बसे सुंदरबन को ही ले लीजिए, मैंग्रोव जंगलों वाला यह इलाका समुद्र का जलस्तर बढ़ने से डूब रहा है. इसका सीधा असर वहां रहने वाले रॉयल बंगाल टाइगर पर पड़ा है. WWF के शोध के मुताबिक वहां के बाघों को मदद की सख्त जरूरत है.

कैसे बचेंगे बाघ
माहौल इतना भी निराशाजनक नहीं है. संरक्षण संस्थाओं ने 2022 तक बाघों की संख्या दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. 2016 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस वक्त दुनिया भर में करीब 3,900 बाघ हैं. 2010 में यह संख्या 3,200 थी. भारत जैसे देशों में बाघों के संरक्षण के लिए अच्छा काम किया जा रहा है.

शेर और बाघ की लड़ाई में कौन जीतेगा 

दोस्तों अगर आप जानना चाहते है की बाघ और शेर के बीच लड़ाई हो तो कौन जीतेगा तो दोस्तों वैसे अगर देखा जाये तो इसका जवाब तो परिस्तिथि एक ऊपर ही है क्यों की दोंनो ही लड़ने और शिकार करने मैं माहिर है और दोनों ही एक ही जाती के वंशज है इसमें दोनों के पास तीखे दांत और तेज नाख़ून है और एक घास के खुले मैदानों मैं लड़ने और शिकार करने मैं माहिर है तो दूसरा घने जंगलो मैं छिपकर हमला करने मैं माहिर है

और दोस्तों कल्पना के आधार पर देखे तो

दोनों के लड़ने के तरीके पर ही जीत निर्भर है और लड़ाई की वातावरण मैं हो रही है ये भी निर्भर करता है

जैसे की अगर बाघ के घने जंगलो मैं शेर से लड़ाई हो तो इसमें बाघ के जितने आसार ज्यादा है क्यों की बाघ छिपकर घात लगाकर हमला करने मैं माहिर होता है और साथ बाघ अकेला शिकार करता है जबकि शेर खुद शिकार नहीं करके शेरनियों के द्वारा किये शिकार पर हक़ जताता है तो इसे देखकर कहा जा सकता है की शेर लड़ाई मैं जल्दी थक जाये क्युकि बाघ के मुकाबले शेर इतना चुस्त मालूम नहीं पड़ता लेकीन हाँ शेर के गर्दन के बालो से उसकी मृत्यु न होने का चांस बड़ जाता है क्युकि बाघ और शेर अपने शिकार को मरने के लिए उसकी गर्दन पर हमला करते है शेर की गर्दन पर तो बोहोत घने बाल होते है जिससे बाघ को शेर की गर्दन पर हमला करने मैं समस्या आ सकती है

0 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box