21 Amazing facts about Elephants | हाथियो से जुडे रोचक तथ्य

21 Amazing facts about Elephants | हाथियो से जुडे रोचक तथ्य

            

jankari-everything
Jankari-Everything


21 Amazing facts about Elephants | हाथियो से जुडे रोचक तथ्य

Elephants-facts
Elephants-facts


1. आप मैं से किसी न किसी ने हमेशा देखा होगा कि हाथी दिन भर अपने कान हिलाता रहता है, क्‍या आप ने कभी ये जाना चाहा कि हाथी ऐसा क्‍यों करते है ? चलिए मैं आपको बताता हु असल में हाथी अपने विशालकाय शरीर की गर्मी को कानों के जरिये बाहर छोड़ता है। यह काम हाथी के कानों की कोशिकाएं करती हैं। यही कारण है कि अफ्रीका के हाथियों के कान बहुत बड़े होते हैं, क्‍योंकि वहां गर्मी ज्‍यादा पड़ती है। इसे थोड़ा और अच्छे से समझते है असलियत मैं हाथी जब जब अपने कानो को हिलता है तो हाथी के कान हवा के संपर्क मैं आते है ही कुछ ही देर मैं ठन्डे होने लग जाते है और जब हाथी का गर्म खून कानो की ठंडी नसों मैं आता है तो खून भी ठंडा हो जाता है और ठंडा होकर हाथी के शरीर मैं लोट जाता है और दोबारा यही चक्र शुरू हो जाता है 

2.ये तो हर कोई जानता है की राजा महाराजाओ क्व समय से ही हाथी को एक वजन उठाने वाली मशीन के रूप मैं उपयोग मैं लाया जाता रहा है और जब रेलवे की शुरुआत हुई तो ट्रेन के डिब्बे को धकेलने, उठाने व माल ढ़ोने के लिए क्रेन की जगह हाथी का इस्तेमाल किया जाता था। ये बात 1963 की है, जब बड़ौदा में ट्रेन को खींचने से लेकर माल ढ़ोने तक हाथियों का इस्तेमाल किया गया था।


3. दोस्तों आपको पता है की एक बोहोत ही चौकाने वाली बात ये भी है की एक हाथी पानी की गंध को 4.5 किलोमीटर की दुरी से सूंघ सकता है इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं है क्योकि हाथियों की याददाश्त बहोतो अच्छी होती है और उन्होंने जितने भी पानी के स्रोत देखे होते है वो उन्हें पूरी जिंदगी याद रहते है . लेकिन आपको बता दे कि हाथी हर मिनट में केवल 2 से 3 बार सांस लेते व छोड़ते हैं।

4. एक बात ये भी है की हाथ़ी इकलौता ऐसा जानवर है जो कि कूद नही सकता और जिसके चार घुटने होते है. दोस्तों और अगर हाथी  के पर का x-ray किया जाये तो ऐसा लगेगा जैसे हाथी का पैर हिल से उठा हुआ है 

5.इस बात मैं कोई दो राय नहीं है की किसे कहानियो मैं शेर को जंगल का राजा कहा और बोला जाता है लेकिन शेर को भले ही जंगल का राजा कहा जाता है, पर वह गेंडे और हाथ़ी से कभी भी लड़ना नहीं चाहता।

6. बोहोत ही अनोखी बात है की हर हाथी की गरज़ भी हम मनुष्यों की आवाज की तरह भिन्न होती है. हाल के अध्ययनों से पता चला है कि हाथी जिस आवाज को सुनते हैं, उसकी नक़ल कर सकते हैं।

7. हाथी कभी भी आपस में नही लड़ते. है पर जब दो वयसक हो रहे हाथियों मैं जब हार्मोन्स के बदलावों में उतार चढ़ाव होते है और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का असर होने लगता है तब हाथी आपस मैं लड़ते है अगर किसी झुंड का एक हाथ़ी मर जाए तो सारा झुंड अजीब-अजीब तरह से गरज़ कर शौक मनाता है.

8. हाथ़ी साफ सुथरा रहना पसंद करते हैं और हर रोज नहाते हैं. कभी पानी से तो कभी मिटी से तो कभी कीचड़ से और इन नहाने के अलग अलग तरीको के  अलग अलग मकसद होते है जैसे कीचड़ और मिटी मैं नहाने से शरीर पर जमा कीड़े और पिसु से जीवो हटाना 


9. हाथी  के शरीर मे सबसे अनोखा और सबसे जरूरी हिस्सा है हाथी की सूंड़ आपको पता है की हाथी की सूंड़ वो हर काम कर सकती है जो काम एक इंसान अपने हाथो से करता है  हाथी अपनी सूँड से एक फर्स पर गिरा छोटा सा सिक्का भी उठा सकते हैं. कई अन्य प्रजातियों की तरह, हाथी अपनी सूंड से ब्रश को पकड़ कर “कलाकारी” भी करते हैं। और ऐसा इसलिए है क्योकि हाथी  की सूंड़ कई प्रकार की अलग अलग मांसपेशियों से मिलकर बानी होती है 

10. हाथ़ी की आंखों की रौशनी कम होती है, लिहाजा वो अपनी सूँड का इस्‍तेमाल उसी प्रकार करता है, जिस तरह एक नेत्रहीन व्यक्ति लकड़ी का। हाथ़ी चलते वक्‍त सूँड का इस्तेमाल कर नीचे की ओर फूंकता है, और फिर हवा जमीन से  होकर वापस आती है, उससे उसे आगे की राह का अंदाजा हो जाता है।

26-Amazing-facts-about-Elephants
26-amazing-fasts


11. मादा हाथ़ी हर 4 साल में एक बच्चे को जरूर जन्म देती है. इसका गर्भकाल औसतन 22 महीने तक का होता है. 1 प्रतिशत मामलों में जुडवाँ बच्चे जन्म लेते हैं. नव जन्में हाथ़ी की लंम्बाई लगभग 83 सेंटीमीटर और वजन 112 किलो तक का होता है.

12. हाथी के शरीर का सबसे मुलायम हिस्सा उनके कान के पीछे होता है जिन्हें “Knule” कहते हैं. हाथियों को संभालने वाले महंत अपने पैरों का उपयोग करके knule के जरिए हाथियों को निर्देश देते हैं.

13. हाथी की आंखों की रौशनी बहुत कम होती है। खास बात यह है कि तेज़ रौशनी में उन्‍हें कम दिखाई देता है और कम रौशनी में ज्‍यादा। हाथ़ी की आंख की पुतलियां बहुत जल्‍दी सूख जाती हैं, जिस वजह से वो अपनी आंख की पुतलियां हिला नहीं पाता है। पुतलियां आसानी से हिल सकें, इसके लिये उन्‍हें नम रखना जरूरी होता है, यही कारण है कि हाथ़ी की आंख में एक तरल पदार्थ की सप्‍लाई होती रहती है, जो ज्‍यादा होने पर आंख से बाहर निकल आता है, जिसे हम आंसू समझ बैठते हैं।

14. हाथी आमतौर पर 6 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से चलते हैं. इतना विशाल शरीर होने के बावजूद हाथ़ी दिन भर में करीब 10 से 20 किलोमीटर चलते हैं और सोते सिर्फ 3 से 4 घंटे। खास बात यह है कि हाथ़ी लेट कर नही ब्लकि खड़े होकर ही सोते हैं

15. हाथ़ी का दिमाग दूसरे जानवरों के हिसाब से ज्यादा होता है, इसके दिमाग का वजन लगभग 5 किलो तक हो सकता है.

16. हाथ़ी दिन के 16 घंटे सिर्फ खाने में ही बिता देते हैं. ये लगभग एक दिन में 120 किलो तक भोजन खा जाते हैं. खास बात यह है कि वो उसका सिर्फ 35 फीसदी ही पचा पाता है, बाकी मलद्वार से बाहर निकल जाता है।

17. जिस तरह से इंसान के बच्चे अपना अंगूठा चूसते है उसी तरह एक हाथ़ी का बच्चा अक्सर आराम के लिए अपनी सूँड चुसता है.

18. जिस प्रकार और दूसरे जीवो के सींग और दांत उनके पुरे जीवन काल मैं बढ़ते रहते है उसी प्रकार हाथ़ी के दाँत भी उसके जीवन काल के दौरान बढ़ते रहते हैं. अफ्रिकी हाथ़ी के 4 दाँत होते है।

19. हाथ़ी अपने पैरों का उपयोग सुनने के लिए भी करते हैं. जब हाथ़ी चलते हैं तो जमीन में एक अलग तरह का कंपन होता है. और इस कंपन एक हाथी दुसरे हाथियों के बारे में जान लेते हैं.

20. हमें जन्म से  ही एक कहानी सुनाई रही है जिसमे एक चीटी हाथी कि सूंड़ मैं घुस जाती है तो वो मरने की कगार तक पहुंच जाता है, इसीलिये हाथी फूंक-फूंक कर कदम बढ़ाता है। यह बात सही है, लेकिन इसके आगे भी एक महत्‍वपूर्ण तथ्‍य यह भी है कि अगर हाथी को चींटी, मच्‍छर या मक्‍खी काट भर ले, तो उसे घाव हो सकता है, वैसे तो एक हाथी की चमड़ी लगभग एक इंच तक मोटी होती हैं. लेकिन इसकी त्‍वचा बहुत संवेदनशील होती है। यही कारण है कि हाथी अपनी त्‍वचा को सूर्य से निकलने वाली अल्‍ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाने के लिये मिट्टी में लोटता है।

21.दोस्तों क्या हो हाथी सूंड हाथी की उम्र साथ साथ बढ़ती रहती है और एक व्यस्क हाथी की सूंड मैं करीब 40,000 अलग अलग मांसपेशिया तक सकती है  

hello everyone my name is ROHIT DIGWAL and i am from new delhi India

0 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box